इंग्लिश बीपी BP in English बीपी क्या है – BP Kya Hai?

BP (Blood pressure) का अर्थ = रक्तचाप

BP in English

Blood pressure is the force put on the walls of the blood vessels with each heartbeat. Blood pressure helps move blood through your body.
BP in English इंग्लिश बीपी/ बीपी क्या है – BP Kya Hai?

BP
in American English
  • 1.  Geology
  • before the present
  • 2.  bills payable: also B/P
  • 3.  blood pressure
  • 4.  blueprint: also b/p

दोस्तों जब भी व्यक्ति बीमार होता है तो वह डॉ. के पास जाता है। और डॉ. उस बीमार व्यक्ति का सबसे पहले ब्लड प्रेशर मापते है। अपका भी कभी ब्लड प्रेशर चेक हुआ होगा। जब भी ब्लड प्रेशर हाई होता है तो ब्लड प्रेशर की रीडिंग करते है। क्यूंकि ब्लड प्रेशर का बहुत बड़ा महत्व होता है। इससे ब्लड प्रेशर हाई है या लो होने का पता चल जाता है। अगर आप ब्लड प्रेशर के बारे में नहीं जानते तो आज हम आपको इसके बारे में बतायेंगे-

रक्तचाप (BP = Blood pressure) क्या होता है?

हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है. जब ब्लड वेसल्स(नसों) में ब्लड का प्रेशर बढ़ जाता है तो इसे हाई ब्लड प्रेशर कहते है. जब यह प्रेशर कम हो जाता है, तो इसे लो ब्लड प्रेशर के रूप में जाना जाता है. हमारे शरीर में हार्ट ब्लड वेसल्स के माध्यम से ब्लड को पूरे शरीर में पंप करता है. हमारे बॉडी में ब्लड को पंप करने के लिए एक निश्चित प्रेशर की जरुरत होती है. जब किसी कारण यह प्रेशर सामान्य से अधिक बढ़ जाता है तो ब्लड वेसल्स पर अधिक दबाब पड़ता है और इस स्थिति को हाइपर टेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के रूप में जाना जाता है. ब्लड वेसल्स पर बढ़ते प्रेशर के कारण ह्रदय को ज्यादा काम करना पड़ता है. यह स्थिति बाद में हार्ट फेल या दिल के दौरे का कारण भी बन सकती है. इसलिए, हाइपरटेंशन को जानलेवा बिमारी माना गया है. 

हाई ब्लड प्रेशर के कारण

हाई ब्लड प्रेशर उसके प्रकार पर निर्भर करता है. हाई ब्लू प्रेशर 2 प्रकार के होते है।
  1. प्राथमिक उच्च रक्तचाप (Primary hypertension)
  2. माध्यमिक उच्च रक्तचाप (Secondary hypertension)

प्राथमिक उच्च रक्तचाप के कारण
कई लोगों को अपने माता पिता और परिवार की किसी भी सदस्य से आनुवंशिक रूप से उच्च रक्तचाप की समस्या मिल सकती है. यह समस्या जीन के म्यूटेशन या जीन की असामान्यता के कारण होती है. इसके अलावा बढती उम्र के कारण शरीर में होने वाले बदलावों के कारण भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. उदाहरण के लिए, उम्र बढ़ने के कारण किडनी की कार्यक्षमता कम होने से शरीर में नमक और तरल पदार्थ के असंतुलन के कारण भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.
ज्यादा स्मोकिंग के कारण ब्लड वेसल्स संकीर्ण हो जाता है जो बीपी हाई का कारण बन जाती है. दूसरी तरफ, अत्यधिक अल्कोहल सेवन के कारण ब्लड में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, इससे ह्रदय को क्षति होती है और हाई बीपी का कारण बनता है.
मोटापे, शुगर, अस्वस्थ जीवनशैली और शारीरिक असक्रियता के कारण भी उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकती है.

माध्यमिक उच्च रक्तचाप
थायरॉइड की समस्या
एल्कोहॉल का सेवन
किडनी की बीमारी
नींद की समस्या
एड्रेनल ग्लैंड की समस्या, आदि

नार्मल ब्लड प्रेशर क्या है?
दो मूल्यों के रूप में ब्लड प्रेशर को बताया जा सकता है जैसे कि सिस्टोलिक दबाव और डायस्टोलिक दबाव.

हाई ब्लड का इलाज 

किसी भी बीमारी से बचने के लिए सबसे पहले उपचार, रोकथाम और बचाव है. आपको सबसे पहले यह जानने की जरुरत है कि हाई ब्लड प्रेशर क्या होता है और आप इसे कैसे रोक सकते है. यदि आपको बताए गए कारणों जैसे मोटापे या स्ट्रेस की वजह से हाई ब्लड प्रेशर है तो आपको  मोटापा कम करना चाहिए.
साथ ही नियमित शारीरिक गतिविधियों में भाग लेना चाहिए. इसके अलावा शराब का सेवन भी प्रतिबंधित करना चाहिए. आप नियमित रूप से ब्लड प्रेशर का चेकअप करवाते रहें और कोई लक्षण दिखने पर शुरुआत से ही इलाज शुरू करें. आपको नमक की सेवन पर नियंत्रण रखना चाहिए. आप बीपी को कंट्रोल करने के लिए योग की भी मदद ले सकते हैं. कई योग है जो बीपी कंट्रोल करने में मदद करते है.

Tags: इंग्लिश बीपी. बीपी इंग्लिश. इंग्लिश बीपी पिक्चर. इंग्लिश पिक्चर बीपी. बीपी पिक्चर इंग्लिश. इंग्लिश बीपी. इंग्लिश. बीपी पिक्चर इंग्लिश. पिक्चर बीपी. BP blood pressure.
इंग्लिश-बीपी.
इंग्लिश-बीपी

Post a Comment

Newer Older